Ginger Health Benefits (अदरक के स्वास्थ्य लाभ)



अदरक दुनिया भर में सबसे प्राचीन मसालों में से एक है। यह अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए अच्छी तरह से ज्ञात हो गया है, जिसमें हड्डी की स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, भूख बढ़ाने, विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकने, श्वसन की स्थिति में सुधार, पाचन में सहायता, गठिया के लक्षणों को खत्म करने, अतिरिक्त गैस को कम करने, यौन क्रियाकलाप बढ़ाएं, और मासिक धर्म संबंधी विकार, मतली और फ्लू से संबंधित दर्द से राहत देता है|भारत में अधिकतर माएं अपने शिशुओं को ठण्ड व फ्लू का प्राकृतिक उपचार करने के लिए अदरक पर निर्भर रहती हैं। अदरक को ताजा और सूखा दोनों प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है।




हालांकि, एशियाई संस्कृतियों में, इसे सीधे इसे काटकर या अपने पाउडर को पारंपरिक व्यंजनों में और कॉफी और चाय जैसे शीतल पेय में उपयोग करके उपयोग किया जाता है अदरक की अनूठा खुशबू इसकी संरचना में आवश्यक तेल की वजह से है जिसे प्राचीन समय से इत्र निर्माताओं द्वारा प्रतिष्ठित और निकाला गया है।



न केवल अदरक एक सार और एक मसाले के रूप में जाना जाता है, यह हर्बल और सुगंधित पारंपरिक उपचार, विशेष रूप से चीन, भारत और मध्य पूर्व में सबसे पुराने उपचारों में से एक माना जाता है। चीन में, यह सूजन और दस्त के इलाज के लिए 2,000 से अधिक वर्षों के लिए इस्तेमाल किया गया है। भारत-मलेशियाई वर्षा वनों के मूल निवासी, अदरक की खेती के लिए रसीला, नम, उष्णकटिबंधीय मिट्टी का पक्ष है।



इस अद्भुत जड़ के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ नीचे दिए गए हैं:

1) शरीर में ताजे रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं|



2) जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत देता है|



3) यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है।



4) यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।



5) माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है।



6) पाचन संबंधी रोग को भी ठीक करने की क्षमता रखता है|



7) हृदयाघात की आशंका से आपको बचाए रखता है।



8) कोलेस्ट्रॉल सही रखता है|



9) यह आपको रूसी से भी छुटकारा दिला देगा।



10) अदरक के ज्यूस से आप मुहांसों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।



11) दमा के इलाज में भी अदरक काफी हद तक फायदेमंद है |



12) गर्भपात को रोकती है अदरक|



बालों का झड़ना कैसे रोके:



सरल विधि 1: अदरक के रस से बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। दो चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं । फिर इस मिश्रण को तेल की भांति बालों में लगायें । 15 मिनट के बाद अपने बाल गर्म पानी के साथ धो लें।



सरल विधि 2: तीन चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच जोजोबा-तेल एवं एक चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह से तीनो को मिलाकर बालों में लगायें । पंद्रह मिनट के बाद बाल धो लें । यह अदरक-रस को प्रयोग करने के बेहतरीन तरीको में से एक है।



अदरक, कभी-कभी, गैस्ट्रोस्टोन से पीड़ित लोगों के लिए साइड इफेक्ट होते हैं, क्योंकि जड़ी बूटी पित्ताशय की थैली से पित्त की रिहाई को उकसाती है। इसलिए, यदि इस तरह की स्थिति की उम्मीद है या यदि आपके पास पित्ताशय की थैली की स्थिति है, तो अदरक लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना सर्वोत्तम है।



Comments