गर्म पानी पीने के फायदे|



आयुर्वेद की विशेषता यह है कि उसे सामान्य दिखने वाली चीजों के औषधीय गुणों के लिए भी मान्यता दी गई है। साधुओं की सूक्ष्म दृष्टि से दुर्लभ औषधीय पानी की क्षमता अछूती नहीं जा रही है। गर्म पानी में बहुत सारे ऐसे औषधीय गुण हैं, जो बहुत कम लोगों को आज पता है कि हम आपको आयुर्वेद में गर्म पानी के विशेष गुणों और पीने के लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं |




हम में से अधिकांश बिस्तर से बाहर निकलने के बाद हमारे शरीर को गर्म करने के लिए ताज़ा, गर्म कप कॉफी या चाय के साथ हमारे सुबह शुरू होते हैं। जब हम पानी पीते हैं, हम इसे ठंडा पसंद करते हैं, लेकिन आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार, हमारे पास यह सब गलत है। नियमित रूप से सुबह बहुत ही गर्म पानी पीने से, हमारे शरीर को ठीक कर सकते हैं, पाचन शक्ति प्रदान कर सकते हैं और चयापचय अपशिष्ट को कम कर सकते हैं जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली में निर्मित हो सकता था।



आपने गर्म पानी और नींबू पीने के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के बारे में पढ़ा है, लेकिन गर्म पानी पीने के फायदे क्या हैं? प्राचीन चीनी चिकित्सा और भारतीय संस्कृति के अनुसार, एक गिलास गर्म पानी के साथ दिन शुरू करने से पाचन तंत्र किक-शुरू हो जाता है और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। हालांकि, यह हॉटर का मामला नहीं है, बेहतर है अपने मुंह और गले में उपकला कोशिकाओं को हानि करने से बचने के लिए पानी को अधिकतम 120 डिग्री फ़ारेनहाइट रखें।




कैसे पियें गर्म पानी:
उबलते पानी में झाग बंद हो जाता है, पानी आधा छोड़ दिया जाता है और यह साफ हो जाता है, इसलिए इस तरह के पानी को आयुर्वेद की भाषा में एक शब्द उष्णेदक कहा जाता है। यह पानी आयुर्वेद के अनुसार शुद्ध माना जाता है और यह इसे ठंडा या गुनगुने जल द्वारा महान लाभ देता है।




खाली पेट गर्म पानी पीने से होते हैं अद्भुत फायदे, जानिए यहाँ|

1) गैस्ट्रिक समस्या, बवासीर, क्षयरोग, पेट के रोग, सूजन, भूख न लगना, जुकाम आदि समस्या दूर होती है।



2) यह कफ से संबंधित अनेक बीमारियों का नाश करता है।



3) अपच, आफरा , सिरदर्द आदि बीमारियों से मुक्ति मिलती है।



4) खांसी, दमा व अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं।



5) गर्म पानी पीने से भूख तेज लगती है।



6) मोटापा कम हो जाता है।



7) रक्त परिसंचरण बढ़ाता है|



8) मासिक धर्म का ऐंठन  सही करता है।



9) संक्रमण के रूट कारणों को समाप्त करता है|



10) झड़ते बालों के विकास को बढ़ावा देता है|



11) रूसी दूर होती हैं।



12) पूर्वकाल उम्र बढ़ने से रोकता है|



13) खूबसूरत त्वचा मिलती है|




कब नहीं पीएं गर्म पानी: 

बुखार में, शरीर में जलन होने पर, चक्कर , दस्त आदि समस्याओं में गर्म पानी वर्जित है। गर्मी के मौसम में गर्म पानी नहीं पीना चाहिए।





Comments

  1. I have become happy to have a look at this newsletter after searching at google, after reading I have written a chunk of the article about what kind of fruit is an apple Thank you for the thing and supporting me.

    ReplyDelete

Post a Comment